Monday, April 29, 2013

कानूनी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन


ज्ञान लक्ष्य (एनजीओ) द्वारा ज्वाला पुरी में महिलायों के प्रजनन स्वास्थ्य सम्बन्धी अधिकारों पर दो दिवसीय कानूनी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया . कार्यक्रम का सुभारम्भ ज्ञान लक्ष्य (एनजीओ)के प्रधान श्री रघुवीर सिंह गाडेगाँवलिया जी ने अन्य मुख्य मेहमानों के साथ दीप प्रज्वलित करके किया. कार्यक्रम में दोनों दिन लगभग दो सो महिला व पुरुषो ने भाग लिया. श्री बृज मोहन सिंह ने कन्या भूर्ण हत्या व देश में पुरुषो कि अपेक्षा लगातार कम होती जा रही महिलायों की संख्या से समाज व महिलायों पर पड़ रहे बुरे प्रभाव के बारे में विस्तार से चर्चा की. 
दुसरे दिन राष्ट्रीय महिला सेल ज्ञान लक्ष्य (एनजीओ) कि सदस्य सचिव श्रीमती रजनी सिंह जी का स्वागत श्री बालाजी मंदिर के प्रधान श्री धर्मेंद्र सिंह जी ने ज्वाला पुरी क्षेत्र कि तरफ से फूलों के गुलदस्ते से उनका स्वागत किया और ज्वाला पुरी क्षेत्र में इस संवेदनशील विषय पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आभार प्रकट किया.

श्रीमती
प्रेमवती जी कहा कि कार्यक्रम में महिलायों के विषय पर इतनी भारी संख्या में पुरुषो को भी देखकर उनको बड़ी ख़ुशी हुई है. हमारा अनुभव कहता हैं कि अधिकांश कन्या भूर्ण हत्या या लिंग जाँच के मामलों में या तो पुरुषो का ही दबाव होता हैं या अपने माता पिता व अन्य के साथ उनकी सहमती होती हैं. इसिलए अगर पुरुषो की मानसिकता कन्या भूर्ण हत्या के मामले में बदल जाये और लड़की के पैदा होने में सकारात्मक सोच अपना ले तो शायद कोई भी महिला गर्भपात नहीं करवाना चाहेगी. अगर गर्भपात ना करवाने के निर्णय में पुरुष या पति महिला का साथ दे तो महिलाये अन्य किसी के दबाव में नहीं आ सकती. इन मामलो में हमें पुरुष मानसिकता को बदलना होगा.
श्री रघुवीर सिंह गाडेगाँवलिया ने कहा की कुछ समय पहले कन्या भूर्ण हत्या नामक बुराई हमारे समाज में नहीं थी लेकिन अब यह तेजी से फ़ैल रही हैं. हमारा फर्ज बनता हैं कि हम इसका बहिष्कार करे. मैं कई राज्य में पंचायत के काम से जाता हूँ, मैं वहा भी इसका बहिष्कार करने के लिए लोगो व पंचायतो से अपील करूँगा.
अन्य उपस्थित सभी वक्ताओ ने कन्या भूर्ण हत्या के दुष्परिणामों व इस सामाजिक बुराई को देश से समाप्त करने के लिए इसका बहिस्कार करने की अपील की. श्रीमती वीणा कुमारी
 ने बताया कि दिल्ली सरकार दुवारा चलायी जा रही लाडली योजना ने लडकियों के पालन पोषण व पढाई में बहुत बड़ा योगदान किया हैं. जिससे लडकिया माँ बाप पर बोझ होती हैं इस धरना को समाप्त करने में इस योजना ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई हैं. भारत सरकार व अन्य सभी राज्यों में लडकियों कि पढाई निशुल्क की हुई है तथा बहुत सारी योजनाये चल रही हैं.
उपस्थित सभी महिलायों ने कहा कि हमने पहली बार इस तरह के कार्यक्रम में भाग लिया हैं और हमें बड़ा ही अच्छा लगा कि सरकार व संस्था महिलायों कि हितो के लिए कार्य कर रही है. इस प्रकार के कार्यक्रम होते रहने चाहिए जिससे समाज में महिलायों कि प्रति नजरिया बदले.

NOTICE
RTI - Right to Information Act. Passed by the Govt. of India in year 2005 allows an Indian Citizen to access any government information which falls under the public domain purview and to create transparency in Government work.
नोटिस
भारत सरकार द्वारा वर्ष 2005 में आरटीआई - सूचना का अधिकार अधिनियम पारित कर दिया है. जो एक भारतीय नागरिक कों किसी भी सरकार की जानकारी जो सार्वजनिक डोमेन दायरे में आता है उसे जानकारी के रूप में अच्छी तरह से जानने के लिए और सरकार के काम में पारदर्शिता बनाने के लिए अनुमति देता है.

No comments:

Post a Comment