Friday, July 29, 2016

दलित बच्चों की इस फोटो का सच

आपके होश उड़ा देगा दलित बच्चों की इस फोटो का सच


Written by : तरुण कुमार 
Date : 2016-07-23
नई दिल्ली। "जो धर्म के ठेकेदार इंसानियत पर घब्बा हैं उन पर मै धिक्कार देती हूँ..., अब इस कमेंट को पढ़िए... "जुल्म की पराकाष्ठा है, पाखंडी लोग समाज को और असभ्यता की ओर धकेल रहे हैं, यही अच्छे दिन हैं। आततायियों का मनोबल बढ़ गया है, बर्बरता करने पर उतर आया है। यह कमेंट Geeta Gairola और Ram Babu के द्वारा लिखे गए हैं। इनके साथ साथ ऐसे ही न जाने कितने लोग अपनी प्रतिक्रिया इस फोटो पर व्यक्त कर रहे हैं।
मामला है हरियाणा का बताया जा रहा है, जहां इन दोनों दलित बच्चों के साथ केवल इसलिए बर्बरता की गई क्योंकि ये दोनों बच्चे प्रसाद खाने के लिए मंदिर में प्रवेश कर रहे थे। लेकिन जैसे ही यह बात मंदिर के पुजारी और ठाकुरों को पता चली तो उन्होंने अपनी क्रूरता का परिचय देते हुए पहले तो बच्चों को गंजा किया फिर पेड़ से बांधकर जमकर पिटा। लेकिन जब इससे भी उनका मन नहीं भरा तो उन्होंने इन दोनों मासूम दलित बच्चों को मूत्र भी पिलाया। 
इन दोनों बच्चों की फोटो फेसबुक पर बहुत तेजी से वायरल हो रही है। लोगों में इस बात का गुस्सा सोशल साइट पर साफ देखा जा सकता है। लोग जमकर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करा रहे हैं। कुछ लोगों ने इसे निंदनीय बताया है तो काफी लोगों ने इस छी और शर्मनाक शब्द से इस घटना की निंदा की है। ऐसे ही कुछ और प्रतिक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं। 
Surender Dharnia ने लिखा है कि...
ब्राह्मणवाद एक लंगड़ा राजा है...जिसका अस्तित्व दो बैसाखी पर टिका हुआ है...दंगा और अंधविश्वास। दंगा से इन्हें सत्ता मिलती है...तथा अंधविश्वास से दौलत। जिस दिन इनसे ये दोनो बैसाखी छीन ली जाये...उसी दिन से भारत विकास के पथ पर दौड़ पड़ेगा।
Bhagwati Prasad Mishra ने कमेंट बोक्स में लिखा कि...धर्मान्धता निन्दनीय है ,पाखण्ड वर्जनीय है।
Shri Krishna ने कहा कि  Immediate arrest honi chahie aise logon ko, Strict action is desired and a must
Priyanka Bishnoi ने अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कराते हुए लिखा कि Shram aani chahiya pujari ko usa jail main dal dena chahiya...
ऐसे ही कितने लोगों ने अपनी बात इस फोटों के लिए कही है जबकि एक दो लोगों ने कमेंट बोक्स में लिखा है की यह फोटो एक झूठ है। बता दें कि इन दोनों बच्चों को लड़कियां बताया जा रहा है हालांकि इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है। बता दें कि फेसबुक पर वायरल हो रही इस फोटो में दिखाई दे रहे बच्चों को दलित बताया जा रहा है। 
नई दिल्ली। भूख लगने की इतनी बड़ी सजा... इनका कसूर ये है कि इन्हें भूख लग गई.... कुछ इस तरह के कमेंट के साथ यह फोटो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रही है। हालांकि अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि यह दोनों बच्चे कौन है और यह मामला कहां का है। लेकिन इस तरह की फोटो अमानवीय है, हो सकता है आप इस फोटो को देख कर विचलित भी हो जाए।
फोटो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे दो बच्चों के सिर के बाल काट कर उन्हें रस्सी से बांध कर खड़ा किया हुआ है। उनके चारो ओर भीड़ भी जमा है। इनमें से एक बच्चे को अर्धनग्न भी किया हुआ है। इस तरह की हरकत देश के मासूमों के साथ बेहद ही शर्मनाक है। बच्चों पर इस तरह का अत्याचार और फिर उनकी इतनी बुरी दुर्दशा करना कोई भी बर्दाश्त नहीं कर सकता। 
फोटो में साफ देखा जा सकता है कि इन दोनों मासूमों के बाल भी पूरी तरह से नहीं काटे गए बल्कि दोनों के सिर के बाल जगह-जगह से काटे गए हैं। आपको बता दें यह फोटो अभी तक 1028 लोगों ने शेयर किया है जबकि 250 से ज्यादा लोगों ने इस फोटो पर अपने कमेंट पोस्ट किए हैं।  
 
कोई इसे शर्मनाक बता रहा है तो कोई इसे बर्बरता की हद बता रहा है। बहुत से लोगों ने लिखा की इस फोटो को देख कर उनके आंसू तक आ गए। एक कमेंट तो यह तक कहा गया कि जिन्होंने भी इन मासूम बच्चों के साथ ऐसा किया है उनको उल्टा लटका कर चमड़ी उधेड़ लेनी चाहिए। ऐसे ही ना जाने कितने लोगों ने इस फोटो पर अपनी अलग-अलग प्रतिक्रिया दर्ज कराई है।   

No comments:

Post a Comment