Saturday, June 29, 2013

बहुत पुरानी बात है

बहुत पुरानी बात है, एक नगरमें एक परिवार रहता था उनके दो बेटे और एक बेटी थी। परिवार के सभी सदस्य में परस्पर बड़ा प्रेम था। माँ बाप ने खुद रातो में जागकर दोनों बेटों को सुलाया, माँ बाप ने हर तरह का दुःख उठा करके दोनों बेटों को जवान बनाया । फिर दोनों बेटों को पढ़ा-लिखा कर काबिल बड़ा आदमी बनाया । माँ बाप को दोनों बेटों  पर गर्व था । माता - पिता ने शहर में एक लड़की के साथ पहले ज्येष्ठ बेटे की बहुत धूम धाम के साथ शादी कर दी । परिवार के सभी सदस्य प्रेम के साथ रहते थे

कुछ साल बाद माता - पिता ने शहर में एक लड़की के साथ छोटे बेटे की बहुत धूम धाम के साथ सगाई कर दी । छोटा बेटा बिना माँ बाप की अनुमति के चोरी चोरी उस लड़की से पूरे दिन आनंद मस्ती उड़ाना और घर पर माँ बाप से फिर कोई पुराना सा बहाना बनाना और झूठ बोलना, दुकान के हिसाब-किताब में हेरा फेरी करना चोरी चोरी उस लड़की से पूरे दिन रात फ़ोन पे बातें करना । माँ बाप ने छोटे बेटे की बहुत धूम धाम के साथ शादी कर दी । शादी की पहली रात को नवविवाहित जोड़े ने तय किया की वो कुछ दिनों के बाद कोई भी कारण बना करके घर से अलग हो जायेगे, फिर हम अलग-अलग सुखी रहेंगे । शादी के बाद नवविवाहित पत्नी और सासुमा ने एक दिन मे हीं बेटे पर ऐसा जादू किया कि बेटा पत्नी की जवानी के नशे मेँ मगरूर हो गया और अपने माँ-बाप से झगडने की चेष्टा करने लगा, यह सब कुछ देख कर तो माँ-बाप हैरान हो गए, माँ बाप ने तो सोचा था कि बेटे की शादी के बाद बहु सासु और ससुर की सेवा करगी कल तक तो बहु के पियर मेँ खाने को खाना नहीं था आज बेटे के ससुराल मेँ तीन टाईम का खाना खाना सीख क्योंकि एक बन्दा कमाने वाला जो मिल गया। शादी के 35 दिनों के बाद उस बेशर्म बेटे ने पत्नी के कहने पर माँ बाप को ठुकरा दिया और बेटा दुल्हन के सपनो को पूरा करने की चाहत में, अपनों को दूर छोड़ घर से अलग हो गया । माँ बाप ने कब सोचा था शादी के बाद ऐसा दिन भी आएगा जब सब कुछ छीन जायेगा, टुकड़ा कलेजे का माँ बाप से बिछड़ जायेगा..
लोग कहते है माँ बाप भगवान का रूप होते है, क्या भगवान के साथ ऐसा करना उचित्त है । ???

दूसरी ओर बड़ा बेटा अपने माँ-बाप को भगवान का रूप मानता हैं. और अपने माँ बाप की खूब सेवा करता हैं एक दिन उसकी पत्नी ने उससे कहा कि तुम ऐसा क्यों करते हैं। पति ने पत्नी से कहा कि जिंदगी मे मेरे माँ बाप से बढ़कर कुछ नही है. मेरे माँ बाप ही ने ये जिंदगी दी है. यही माँ बाप ने अपना पेट काटकर मेरा भविष्य बना दिया इसके बदले मेरा भी ये फर्ज बनता है कि हम कभी उन्हे दुःख ना दे. उनकी आँखो मे आँसू कभी ना आए, चाहे परिस्थिति जो भी हो.

No comments:

Post a Comment