Thursday, March 17, 2016

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) कजोड़मल दूड़िया को पांच लाख रुपए रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया।


Bikram Singh Shekhawat
नौकरशाही की अकूत हिम्मत , रिश्वत की खुली माँग I6 साल की तनख्वाह के बराबर 75 लाख रुपए मांगे थे रिश्वत में, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) कजोड़मल दूड़िया ADM (RAS) को घूस लेते पकड़ा, घर में रखे थे नोटों से भरे शूटकेस, मिले 63.5 लाख रु.
हनुमानगढ़/बीकानेर. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शनिवार शाम को अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) कजोड़मल दूड़िया को पांच लाख रुपए रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। एडीएम ने यह राशि 100 बीघा जमीन आबंटन के मामले में ली थी। इससे पहले भी वह 4.5 लाख रु. ले चुका था।
एएसपी सहीराम बिश्नोई ने बताया कि हनुमानगढ़ टाउन के पवन गोयल ने 11 मार्च को ब्यूरो कार्यालय में शिकायत की थी कि रावतसर तहसील क्षेत्र में 100 बीघा जमीन आबंटन करने का मामला एडीएम हनुमानगढ़ की कोर्ट में चल रहा है। जमीन आबंटन के एवज में एडीएम केएम दूड़िया को वह साढ़े चार लाख रु. दे चुका है। सत्यापन में मामला सही पाए जाने पर एसीबी टीम ने पवन को पांच लाख रु. देकर एडीएम के निवास पर भेजा। पवन ने एडीएम को रुपए देकर बाहर आकर टीम को इशारा कर दिया। इसके बाद एसीबी ने एडीएम को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।
मशीन से गिने नोट, तब भी दो घंटे लगे
जयपुर में 3 प्लॉट, 10 लाख के जेवरात भी मिले
दूड़िया का गृहनगर जयपुर है। उसका स्थानांतरण बीकानेर से पिछले साल अक्टूबर में हनुमानगढ़ हुआ था। परिवार बीकानेर में ही रह रहा है। हनुमानगढ़ में घर की तलाशी में 8.5 लाख तथा बीकानेर में 55 लाख रुपए नकद मिले। बीकानेर में ही 10 लाख रु. के सोने और करीब 45,000 रु. के चांदी के जेवरात भी बरामद हुए। जयपुर में तीन प्लॉट के कागजात भी मिले। घर में ऐशोआराम के सभी साधन मौजूद हैं। देर रात तक एसीबी की टीम घर की तलाशी के काम में जुटी थी। एसीबी टीम को नोट गिनने के लिए मशीन मंगानी पड़ी। पूरी गिनती में दो घंटे लग गए।
6 साल की तनख्वाह के बराबर 75 लाख रुपए मांगे थे रिश्वत में, अब सस्पैंड हो गए
सीनियर आरएएस दूड़िया को सुपर टाइम स्केल श्रेणी का वेतन मिल रहा है। उन्हें प्रतिमाह करीब एक लाख रुपए वेतन मिलता है। दूड़िया ने इस 100 बीघा जमीन आबंटन के लिए 75 हजार रु. प्रति बीघा रिश्वत मांगी थी। यानी पूरी जमीन के लिए 75 लाख रुपए। यह 6 साल के वेतन के बराबर है। राज्य सरकार ने देर रात आदेश जारी कर एडीएम कजोड़मल दूड़िया को निलंबित कर दिया। निलंबन अवधि के दौरान उनका मुख्यालय शासन सचिव, कार्मिक विभाग जयपुर रहेगा।

No comments:

Post a Comment