Tuesday, April 5, 2016

महासम्मेलन

चित्तौडग़ढ़़। अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय महामंत्री बाबूराम गुप्ता ने कहा कि आर्थिक, सामाजिक और राजनैतिक मजबूती के लिये घटकों में बंटे वैश्य समाज को एकजुट होना आज की महती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद वैश्यों की सामाजिक, आर्थिक व राजनैतिक स्थिति में लगातार गिरावट आई है जिसके लिये समाज ही जिम्मेदार है। गुप्ता सोमवार को गणगौर वाटिका में जिला वैश्य सम्मेलन में मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के अनुसार वैश्यों की पूंजीगत स्थिति में भी कमी आई है जिससे यह समाज आर्थिक रूप से पिछडऩे लगा है, जिसका मुख्य कारण व्यापार व्यवस्था में विस्तार नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि जातीवादी जहर के कारण राजनीति के क्षेत्र में भी पिछड़ गये है, ऐसी स्थिति में अपने व्यवसाय में वृद्धि कर हमें अपना वजूद साबित करना होगा। उन्होंने आकड़ों के जरिये बताया कि पांच सालों में 5 हजार 688 पेट्रोल पम्पों के आवंटन में मात्र 300 वैश जुड़ पाये। इतना ही नहीं वरिष्ठ प्रशासनिक पदों पर भी वैश्य समाज की पकड़ कम होती जा रही है। उन्होंने सोशियल नेटवर्किंग को जागरूकता साधन बनाने, वैवाहिक संकट से निदान के लिये स्मारिक तैयार करने, समाज के प्रति सद्भावना पैदा करने तथा जरूरतमंद वैश्य को हर प्रकार की सहायता देने का आह्वान किया। समारोह के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा ने वैश्य समाज के घटकों का आह्वान किया कि वें ऐसे सम्मेलनों के माध्यम से एक साथ जुड़कर एक दूसरे के मददगार बने। उन्होंने कहा कि समाज की ताकत एकजुटता से ही सम्भव है। उन्होंने नव गठित जिला ईकाई को बधाई देते हुए कहा कि देश और समाज के उत्थान के लिये सतत् प्रयास करते रहे। सम्मेलन में जिला प्रभारी मंत्री मधु जाजू ने कहा कि वैश्य एकता से आने वाली क्रांति के दौर में कर्तव्यों के साथ अधिकार की मांग भी की जायेगी। महामंत्री अरूण गुप्ता ने जिले के वरिष्ठ वैश्यजनों का सम्मान करते हुए वैश्य महासम्मेलन के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उपसभापति भरत जागेटिया ने वैश्यजनों को आगे आकर एकजुट होने की अपील की। दामोदर अग्रवाल ने समाज की एकता पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि यह प्रथम आयोजन जिले में वटवृक्ष साबित होगा। प्रारम्भ में जिलाध्यक्ष डॉ आई एम सेठिया ने अतिथियों को मेवाड़ी परम्परा से आत्मिक स्वागत किया वहीं सम्मेलन में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तारा भंडारी, अनिल नाहर, के के गुप्ता, महेश काला, श्रीकांत खूटेटा, ओमप्रकाश गुप्ता, पवन अग्रवाल, द्वारका लाल मंत्री, अशोक गर्ग, सुनील मित्तल, राजेंद्र सोलंकी, मनीष सर्राफ, के के सिंघल, रतनलाल जैन सहित देश व प्रदेश के प्रमुख पदाधिकारी व जिले के वैश्य मौजूद थे।
नव गठित कार्यकारिणी : जिला वैश्य सम्मेलन की नवगठित कार्यकारिणी को आगंतुक अतिथियों द्वारा माल्यार्पण से स्वागत कर जिले में सम्मेलन को सुदृढ करने की कामना की। जिनमें जिलाध्यक्ष डॉ आई एम सेठिया, कार्यकारिणी अध्यक्ष डी एल लड्ढा, गोविंद गदिया, उपाध्यक्ष कालूलाल सोनी, भगवती लाल हिंगड़, रतनलाल जैन, डॉ भास्कर गोयल, महामंत्री नरेंद्र खेरोदिया, रामगोपाल खण्डेलवाल, सुनील जागेटिया, कोषाध्यक्ष गोपाल मूंदड़ा, संयुक्त मंत्री सतीश खेमका, प्रहलाद मूंदड़ा, भगवती लाल जैन, श्री पाल सिसोदिया, दामोदर सोमानी, संगठन मंत्री ललीत खंडेलवाल, शांतिलाल चीप्पड़, मिडिया प्रभारी रामप्रसाद मूंदड़ा, युवाध्यक्ष विवेक अग्रवाल, युवा महामंत्री सुधीर जैन के साथ ही 16 सदस्य, महिला मोर्चा अध्यक्ष उषा रांधड़ तथा तहसील अध्यक्षों का मनोनयन किया गया।

No comments:

Post a Comment