Tuesday, May 17, 2016

कार्यकर्ता समाज के लोगों से मिलकर व्यापक जन सहयोग एवं समर्थन प्राप्त कर रहे हैं।

अग्रवाल मित्र मण्डल शिवपुरी द्वारा आगामी 17 फरवरी को किए जाने वाले अग्रवाल युवक युवती सामूहिक विवाह सम्मेलन हेतु अंचल में व्यापक जन सम्पर्क किया जा रहा है। अग्रवाल मित्र मण्डल के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता समाज के लोगों से मिलकर व्यापक जन सहयोग एवं समर्थन प्राप्त कर रहे हैं।
इसी क्रम में अग्रवाल मित्र मण्डल के अध्यक्ष पी डी सिंघल, संरक्षक डा. एल डी गुप्ता, के सर गुप्ता, के एन गोयल सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने आज नरवर, मगरौनी एवं भितरवार पहुंचकर व्यापक जन सम्पर्क किया। उन्होंने नरवर में नेमी चंद जैन, विमल चंद जैन, पिंकी अग्रवाल राजेश्वरी मेडीकल, अनिल कुमार अग्रवाल सहित अन्य कार्यकर्ताओं के साथ अग्रवाल युवक युवती सामूहिक विवाह सम्मेलन हेतु चर्चा की तथा नरवर मगरौनी अंचल से इस सामूहिक विवाह सम्मेलन में अधिक से अधिक जोड़ों का विवाह कराने की अपील की।
उन्होंने बताया कि अग्रवाल मित्र मण्डल द्वारा अग्रवाल समाज के विभिन्न संगठनों के सहयोग से होने वाले अग्रवाल युवक युवतियों के सामूहिक विवाह सम्मेलन हेतु पंजीयन प्रारंभ कर दिए गए हैं। इसके साथ ही अग्रवाल सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों, जन सहयोग एवं समर्थन हेतु अग्रवाल मित्र मण्डल के साथ अग्रवाल समाज के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता जिले के सभी अंचलों मेें पहुंचकर समाज के लोगों से चर्चा कर उनका सहयोग प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अग्रवाल मित्र मण्डल द्वारा अग्रवाल समाज के युवक युवतियों के लिए सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन 17 फरवरी 2012 को मध्य देशीय अग्रवाल धर्मशाला शिवपुरी पर किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अग्रवाल मित्र मण्डल द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस अग्रवाल समाज के युवक युवतियों के सामूहिक विवाह सम्मेलन में अधिक से अधिक जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया जाएगा जिसमें अग्रवाल समाज के निर्धन, गरीब, विकलांग बन्धुओं के भी विवाह सम्पन्न कराने का निर्णय लिया गया है। इस सामूहिक विवाह सम्मेलन में अग्रवाल मित्र मण्डल शिवपुरी द्वारा अग्रवाल समाज के साथ ही विभिन्न अग्रवाल संगठनों के सामूहिक सहयोग से यह यह कार्यक्रम सम्पन्न कराया जाएगा। उन्होंने सर्व संबंधितों से इस आयोजन में सहयोग कर इसे सफल बनाने की अपील की है।

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव की अगुवाई में आज गढ़ाकोटा में कन्या विवाह का पुण्य सामूहिक सम्मेलन सम्पन्न हुआ। इस समारोह में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव सहित राजनितिक दलों के पदाधिकारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा विशिष्ठ विभूतियों ने शामिल होकर नवदम्पतियों को शुभाशीष प्रदान किया।
   सोमवार को गढ़ाकोटा के कृषक स्टेडियम में सम्पन्न कन्या विवाह के पुण्य सामूहिक सम्मेलन में पंचायत मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि इस सामूहिक सम्मेलन प्रांरभ हुए 15 वर्ष हो चुके है। यह 15वां पुन्य समारोह है जिसमें 16 मुस्लिम कन्याओं के निकाह उनकी धार्मिक परम्परानुसार मौलियों के द्वारा सम्पन्न हो रहे है। इसके अलावा समाज की विभिन्न जातियों के कन्या विवाह बैदिक परम्परा से सम्पन्न हो रहे है। इस सम्मेलन में समाज के हर वर्ग व जातियों को एक मण्डप में बैठकर परिणय बंधन में बाधने की परम्परा शुरू हुई है यह सामाजिक समरसता के लिए किया गया प्रयास है। इस आयोजन में हर जाति वर्ग के जोड़ो को एक समान सम्मान भोजन, ठहरने एवं आने जाने की व्यवस्थाएं समान रूप से कराई है ताकि सभी वर्ग के लोग अपने को सभी को समान समझे। उन्होंने कहा इस बात को ध्यान में रखकर पिछले वर्ष अपने इकलौते पुत्र व डाक्टर पुत्री का विवाह सम्मेलन में अन्य गरीब कन्याओं के साथ कराकर दुगनी खुशी का अनुभव प्राप्त कर रहा हूं। उन्होंने कहा सभी देवी देवताओं की कृपा से 15 वर्षो से निरन्तर किसी भी प्रकार के व्यवधान से समारोह आगे बढ़ता जा रहा है। आपने कहा अपने लिए नहीं दूसरों के लिए परमार्थ के लिए करे वहीं सही जिन्दगी होती है परमार्थ के लिए में जीवन जी रहा हूं। उन्होंने कहा सनातन धर्म में कन्यादान के अलावा कोई दान नहीं है। जिनमें जीवन में निराशा भर गई थी। 50 हजार रूपये हमारे सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग से दे रहे है। विकलांगों का विवाह किया जा रहा है। भविष्य में गोपाल भार्गव उनका धर्म पिता है। इसी भावना से अन्य दान करते है। जो पराये के लिये गरीबों के लिए करे वही हमारे जीवन का सही अर्थ होता है।
   उन्होंने कहा जब तक जीवित रहूंगा इस कार्य को जिन्दगी भर करता रहूंगा। उन्होंने सभी मित्रों को सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया। इस समारोह में कुल 562 कन्याओं का विवाह सम्पन्न हआ। जिसमें 4 जोडे निःशक्तजन विकलांग शामिल हैं वर एवं बधु दोनों विकलांग होने पर मंत्रीजी ने उन्हें एक लाख रूपये एवं वर एवं बधु दोनों में से एक विकलांग होने पर 50-50 हजार रूपये उपहार स्वरूप दिये। इस अवसर पर कलापथक दल द्वारा मनमोहन प्रस्तुतियां दी गई। अंत में आभार प्रदर्शन श्री अभिषेक भार्गव ने किया।
   गढाकोटा में सम्पन्न कन्या विवाह के सामूहिक सम्मेलन में शुभाशीष देने जैव उर्जा प्रकोष्ट श्री शैलेष केशरवानी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री भरत चौरसिया, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री संजय दुबे, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री मनोज तिवारी, कलेक्टर श्री विकास नरवाल, पुलिस अधीक्षक श्री सचिन अतुलकर, जिला पंचायत सी.ई.ओ श्री राजीव रंजन मीना,डा.के.के.खरे, पत्रकारगण, नव युगल दम्पत्तियों के परिवारजन और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।  

No comments:

Post a Comment