Thursday, May 5, 2016

पुलिस में शिकायतें देने के बावजूद कार्रवाई नहीं आरोपियों को राजनीतिक संरक्षण

अजमेर। जिले के सरवाड़ कस्बे में नामदेव समाज के लोगों पर अत्याचार बढ़ता ही जा रहा है। यहां वार्ड 13 स्थित नामदेव छीपा समाज के जगत शिरोमणि मंदिर को हड़पने की साजिश जोर पकड़ती जा रही है। मंदिर के सेवादार ने मंगलवार को एक बार फिर नामदेव समाज की महिला श्रद्धालुओं के साथ अभद्रता कर उन्हें मंदिर से भगा दिया। इससे समाज के लोगों में आक्रोश है। दूसरी तरफ शिकायत मिलने के बावजूद पुलिस स्थानीय राजनीतिक दबाव में आरोपियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं कर रही है।
नामदेव छीपा समाज के अध्यक्ष विष्णु प्रसाद आछेरा ने सरवाड़ पुलिस को शिकायत दी है। इसमें बताया कि श्री जगत शिरोमणी मंदिर के सेवादार महावीर प्रसाद पुत्र बद्रीलाल, संजय पुत्र महावीर प्रसाद, गोविन्द पुत्र महावीर प्रसाद, केदार पुत्र द्वारका प्रसाद शर्मा मंगलवार शाम समय से पूर्व ही मंदिर बंद करने लगे। जब श्रद्धालुओं ने उन्हें उलाहना दिया तो चारों ने महिला श्रद्धालुओं से बदतमीजी की। रिपोर्ट में यह भी बताया कि मंदिर के सेवादार ने मंदिर में अपने पूर्वजों की तस्वीरेेंं लगा रखी रखा हैं। इससे भी समाज में रोष है। पिछले दिनों सेवादार और उसके परिजन ने समाज को पाटोत्सव मनाने से रोका था। समाजबंधुओं ने पुलिस को शिकायत दी तो पुलिस ने मामला दर्ज करने की बजाय आरोपियों को केवल मौखिक रूप से पाबंद किया।
समाजबंधुओं ने ‘नामदेव न्यूज डॉट कॉम’ को बताया कि नामदेव मंदिर और मंदिर की विशाल जमीन को सेवादार परिवार हड़पना चाहता है। इसके लिए स्थानीय जाति विशेष की लॉबी उनकी मदद कर रही है। पुलिस भी उनके दबाव में है। ऐसे में नामदेव समाज के आठ-दस परिवार अपने-आपको असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर को लेकर न्यायालय में वाद चल रहा है। इसके बावजूद आरोपी सेवादार परिवार नामदेव समाज के लोगों को मंदिर में घुसने से रोकने की कोशिशों में रहता है। पिछले साल पाटोत्सव के दौरान भी नामदेव समाज की महिलाओं से बदतमीजी की गई और भगवान की तस्वीरों को फेंककर अपमान किया गया। एक माह पहले भी पाटोत्सव से ऐन पहले नामदेव समाज के लोगों को ऐलानिया धमकी दी गई कि किसी ने मंदिर में कदम रखा तो ठीक नहीं होगा।
हम देंगे साथ
इस सिलसिले में श्री नामदेव विट्ठल मंदिर एवं पंचायत भवन छीपान ट्रस्ट पुष्कर और संत नामदेव छीपा समाज सेवा संस्थान के मंत्री प्रहलाद दौसाया ने ‘नामदेव न्यूज डॉट कॉम’ को बताया कि पूरे जिले का नामदेव समाज एकजुट है। सरवाड़ के नामदेव बंधुओं पर हो रहा अत्याचार सहन नहींं किया जाएगा। समाज का मंदिर बचाने और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक से मुलाकात की जाएगी। साथ ही मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर सरवाड़ में समाज के खिलाफ हो रही साजिश से अवगत कराकर कार्रवाई की मांग की जाएगी।

No comments:

Post a Comment