Tuesday, May 17, 2016

समीपस्थ ग्राम पोलाखेडा मे सौध्या समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन सम्पन्न हुआ। भारतीय सोध्या क्षत्रिय समाज ब्लाक के तत्वाधान मे आयोजित इस सामूहिक विवाह सम्मेलन मे 45 जोडे परिणय सूत्र मे वेधिक विधि विधान से बधे । सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति द्वारा पूर्व से ही इस सामूहिक विवाह सम्मेलन को बाल विवाह मुक्त करने के उद्येष्य से समस्त वर वधु की आयु सम्बन्धी कागजातो के आधार पर प्रवेश दिया गया था। जिसमे एक भी नाबालिक वर वधु को सम्मिलित नही किया गया। सम्मेलन समिति ने वर्तमान समय की महती आवष्यकता एवं नई सोच से उक्त सामूहिक विवाह सम्मेलन बाल विवाह मुक्त करके बहुत अच्छा संदेष आम नागरिको के बीच मे प्रस्तुत किया जो कि एक सराहनीय पहल है। सम्मेलन आयोजन की शुरूआत सम्मेलन स्थल पर ध्वजारोहण विधायक ब्यावरा नारायणसिह पवार ने करके की। वही सभी बरातो का स्वागत पुष्प वर्षा से किया गया । सम्मेलन परिसर मे ठंडे पानी की उचित व्यवस्था जुटाई गई । समाज के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं युवा बंधुओ ने समाजजनो का मार्गदर्षन भी किया । इस मोके पर मंच पर मुख्य रूप से राष्ट्रीय संगठन मंत्री उदयसिह चौहान , प्रदेश कोषाध्यक्ष प्रतापसिह सिसोदिया, संगठन मंत्री इन्दरसिह परमार, पूर्व विधायक हेमराज कल्पोनी राजगढ , सत्यनारायण सरावत , ने अपने विचार रखे ।

सामुहिक विवाह सम्मेलन वर्तमान समय में समाजिक बुराईयों यथा दहेज प्रथा, बाल विवाह एवं सामाजिक कुरीतियों, रूढ़ीवादी परंपराओं पर अंकुश लगाकर गरीब अमीर की खाई को पाटकर समाज को एक डोरी में पिरौने एवं प्रदेश की नगर इकाईयाँ, छोटे कस्बों व ग्रामीण अंचलों में दूर-दूर तक फैले सामाजिक बंधुओं को एकत्रित कर उनके सर्वांगीण विकास में सहायक होता है। सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन भोपाल के टी.टी नगर दशहरा मैदान में सम्पन्न हुआ, जिसमें 127 नव-दंपति परिणय सूत्र में बंधे । राठौर संघ भोपाल ने सभी जोड़ों को 4000-4000 की एफडीआर भेंट की । इसके अलावा अन्य समाज बंधुओं ने भी अपनी श्रृ़द्धानुसार सहयोग राशि एवं सामग्री प्रदान की ।
सामाजिक बंधुओं में मेल मिलाप एवं प्रतिभाओं का सम्मान करने हेतु स्नेह सम्मेलन का आयोजन किया गया।

सामाजिक संस्था आनंदलोक कोलकाता के तत्वाधान में रविवार को 13 दिसम्बर 2015 को विशाल तृतीय सर्वजातीय सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन हुआ । यह सामूहिक विवाह  हजारीमल सोमानी इण्टर कॉलेज के प्रांगण में आयोजित गया यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे से 5 बजे तक चला ।इस दौरान  विवाह समारोह में 110 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे ।इसके आलावा इस आनंदलोक ने सभी लोगो के लिए सभी व्यवस्था और भोजन का प्रबंध किया गया । तथा इस सामूहिक विवाह में हरियाणा , राजस्थान , व दिल्ली से भी अनेक जोड़ो को इस आयोजन में शामिल किया गया । संस्था के देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि विवाह हेतु सभी तैयारियाँ सभी के सहयोग से कुशलता पूर्वक की गयी है और इन सबका बड़ा ही सहयोग रहा ।

ओबरा,सोनभद्र -भिखारी भोले सेवा ट्रस्ट के तत्वाधान में तमाम समाजिक संगठनों एवं समाज सेवियों की मदद से 101 निर्धन कन्यायों का सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ.स्थानीय गाँधी मैदान में हुए भव्य कार्यक्रम के दौरान हजारो नागरिकों ने वर-वधु को आशीर्वाद के साथ जमकर उपहार दिया.लगभग 5 वर्षो बाद नगर में हुए दुबारा इस पुनीत कार्यक्रम का शुभारम्भ जनपद पुलिस कप्तान शिव शंकर यादव ने किया.बाबा भिखारी दास के इस आजीवन संकल्प के तहत हुए कार्यक्रम में लोगों ने 101 निर्धन कन्यायों के सपने को पूरे होते देखा.कार्यक्रम के दौरान जहां समाजसेवा का अनूठा सयोंग दिखा वहीं समाजिक मेले की परिकल्पना भी साकार हुयी.कार्यक्रम के दौरान उपजिलाधिकारी,बसपा नेता नंदलाल पाण्डेय,सपा जिला महासचिव विजय यादव,ब्रिजभान अग्रवाल,चोपन नगर पंचायत अध्यक्ष इम्तियाज अहमद,क्षेत्राधिकारी प्रमोद यादव,थानाध्यक्ष गगंराज सिंह,राम निहोर यादव,निर्मल सिंह,भोला दुबे,सुशील मिश्र,संकटमोचन झा,संजय गोड,जेपी सिंह,अलोक पाण्डेय,ब्रिजेश पाण्डेय,राकेश अग्रहरी,वीरेंदर मित्तल,लवकुश केशरी,विजय वैश्य सहित तमाम लोगों ने बढ़-चढ़ कर कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग दिया.

101 निर्धन कन्यायों के सामूहिक विवाह के दौरान मौजूद हजारो लोगों की आँखे दुल्हनो के ऊपर थी.हर कोई सजीधजी दुल्हनो को देखने के लिए आतुर था.

No comments:

Post a Comment