Wednesday, May 11, 2016

पत्रकारिता क्षेत्र में प्रवेश

पत्रकारिता का क्षेत्र उत्साहपूर्वक एवं चुनौती भरा क्षेत्र है- जिसमें प्रवेश करके आजीविका की व्यवस्था होती है-वहीं सम्मान भी मिलता है। वर्तमान में हर व्यक्ति यह जानने का इच्छुक रहता है कि कहां, क्या हो रहा है, राजनीतिक हलचल किस दौर में है, महंगाई व शेयर बाजार कैसी स्थिति में है, सरकार की कार्यप्रणाली व गतिविधियां क्या है, इत्यादि, इसके लिए समाचार पत्र,टी.वी. इंटरनैट, रेडियो इत्यादि ही मददगार होते हैं। विश्व, देश तथा प्रदेशों में विभिन्न-विभिन्न भाषाओं के दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक समाचार पत्र/पत्रिकाओं का प्रकाशन हो रहा है और उनमें भी एक दूसरे से आगे बढऩे की होड़ है। यदि किसी समाचार पत्र/पत्रिका के पास अनुभवी व परिश्रमी स्टॉफ होगा-उतनी ही ज्यादा पाठकों में पैठ तथा विश्वसनीयता बनायेगा। अलग-अलग विषयों पर नवीनतम जानकारी देने के लिए समाचार पत्र/पत्रिका समूह को पत्रकारों की आवश्यकता रहती है। इस प्रकार प्रिंट तथा इलैक्टोनिक मीडिया दोनों में ही रोजगार के अवसर हैं। इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए जहां, उच्च योग्यता अहम् भूमिका अदा करती है, वहीं पत्रकारिता से संबंधित विशेष कोर्स, जो कि डिग्री या डिप्लोमा के रूप में प्राप्त किये जा सकते हैं, सोने पर सुहागे को काम करते हैं। प्रिंट मीडिया के क्षेत्र में किसी समाचार पत्र प्रकाशन समूह में बतौर मुख्य संपादन, संपादक, समाचार संपादक, रिर्पोटर, विशेष संवाददाता के रूप में कार्य प्रबंधक, एकाऊंटस प्रबंधक इत्यादि विषयों से काम करके विशेष पहचान भी बनाई जा सकती है। परिश्रम व संघर्ष के बलबूते इस क्षेत्र में उचित सम्मान प्राप्त किया जा सकता है।
पत्रकारिता संबंधी कोर्स: बी.ऐ (जर्नलिज्म) की डिग्री प्राप्ति के लिए कई विश्वविद्यालय/संस्थान प्राथमिक योग्यता स्नातक (50 प्रतिशत अंक) के आधार पर एक वर्ष या बाहरवीं सम्मान योग्यता वाले को तीन वर्ष में प्रशिक्षण लेना होता है। स्नातक योग्यता के आधार पर बी.ऐ (जर्नलिज्म) एक वर्षीय डिग्री देने के लिए निम्र विश्वविद्यालय व संस्थाओं के नाम दिये जा रहे हैं-जहां से एक वर्ष में प्रशिक्षण उपरांत डिग्री हासिल की जा सकती है।
बनारस हिन्दु युनिवर्सिटी, वाराणसी (उ0प्र0)
डा. बी.आर. अंबेडकर मराठावाड़ा, यूनिवर्सिटी, ओरंगाबाद (महाराष्ट्र)
कांशी विश्व विद्यालय, वाराणसी (उ0प्र0)
आंध्र युनिवर्सिटी विशाखापटनम (आं0)
पंजाबी युनिवर्सिटी, पटियाला (पंजाब)
बाहरवीं के आधार पर तीन वर्षीय प्रशिक्षण देकर डिप्लोमा देने वाले विश्वविद्यालय व संस्थान।
श्री गुरू नानक देव युनिवर्सिटी, अमृतसर (पंजाब)
साउथ गुजरात, युनिवर्सिटी, सूरत (गुजरात)
गुरू गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थत कालेज, दिल्ली
हिमाचल प्रदेश युनिवर्सिटी, समरहिल, शिमला
बंगलौर युनिवर्सिटी, बंगलौर (कर्नाटक)
कमला नेहरू कालेज, आनंद लोक, दिल्ली
लेडी श्री राम कालेज, लाजपत नगर दिल्ली इत्यादि प्रमुख संस्थाएं हैं-जो पत्रकारिता से संबंधित डिग्री प्रदान करती हैं।
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म: डिग्री के अतिरिक्त स्नातक/बाहरवीं के लिए पत्रकारिता से संबंधित एक वर्षीय डिप्लोमा और सर्टीफिकेट कोर्स भी करवाये जाते हैं। यह कोर्स करवाने वाली मुख्य संस्थाओं में इंस्टीच्यूट ऑफ जर्नलिज्म, नई दिल्ली, अमीरी स्कूल ऑफ कम्युनेशन, सैक्टर 44-नोएडा, गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़, गुजरात विद्यापीठ, अहमदाबाद इत्यादि सम्मिलित हैं।
पत्राचार के माध्यम से बैचलर ऑफ जर्नलिज्म ऐंड मास कम्युनीकेशन के लिए अवादेश प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी सीवा, इंस्टीच्यूट ऑफ ओपन ऐण्ड डिस्टैंस लर्निग बरकतुला विश्वविद्यालय, भोपाल, गुरू घासीदास यूनिवर्सिटी बिलासपुर (छत्तीसगढ़) कोटा ओपन यूनिवर्सिटी कोटा (राजस्थान) इत्यादि से संपर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त कई और मान्यता प्राप्त संस्थाएं हैं।

No comments:

Post a Comment